loanUncategorized

SBI e-Mudra: तुरंत लोन चाहिए, जानिए पूरा प्रोसेस

SBI e-Mudra| कोई भी छोटा उद्यमी जिसे अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए मशीनरी की आवश्यकता है, SBI e-Mudra योजना के तहत ऋण प्राप्त कर सकता है। छोटे निर्माता, सेवा क्षेत्र की कंपनियां, आपूर्तिकर्ता, दुकानदार इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

केंद्र सरकार ने 2015 में देश के छोटे उद्यमियों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ((Mudra Loan) ) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गैर-निगम, गैर-कृषि और सूक्ष्म उद्यमों के लिए 10 लाख रुपये का ऋण प्रदान किया जाता है। आप इस लोन के लिए किसी भी सरकारी बैंक, गैर सरकारी वित्तीय संस्थान, ग्रामीण बैंक और छोटे बैंकों में आवेदन कर सकते हैं। (SBI E mudra loan eligibility documents process and all details)

 

मुद्रा लोन के लिए अप्लाई

करने के लिए क्लिक करें

 

कोई भी छोटा उद्यमी जिसे अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए मशीनरी की आवश्यकता है, SBI e-Mudra योजना के तहत ऋण प्राप्त कर सकता है। छोटे निर्माता, सेवा क्षेत्र की कंपनियां, आपूर्तिकर्ता, दुकानदार इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपका एसबीआई बैंक में खाता है तो आप यह ऋण और भी तेजी से प्राप्त कर सकते हैं।

SBI e-Mudra लोन के क्या लाभ हैं?

एसबीआई मुद्रा कार्ड आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है। यह कार्ड डेबिट कार्ड की तरह काम करता है। अगर आपके पास समय हो तो आप इसे क्रेडिट कार्ड की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। SBI मुद्रा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जाता है। साथ ही इसके लिए किसी गारंटी की जरूरत नहीं है। इस योजना के तहत आपको बिजनेस लोन की तुलना में सस्ती दर पर लोन प्रदान किया जाता है।

 

मुद्रा लोन के लिए अप्लाई

करने के लिए क्लिक करें

महिला उद्यमियों के लिए छूट

SBI मुद्रा लोन महिलाओं को कम ब्याज दरों पर दिया जाता है। इस योजना के तहत ऋण पर 08.40 से 12.35 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाता है। अगर आपका कारोबार अच्छा चल रहा है तो छह महीने का ब्याज भी माफ कर दिया जाता है। SBI मुद्रा लोन 18 से 65 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को दिया जाता है।

एसबीआई ई-मुद्रा ऋण प्राप्त करने की ऑनलाइन विधि

यदि आप एसबीआई ई-मुद्रा ऋण चाहते हैं तो आप निकटतम शाखा से संपर्क कर सकते हैं। नहीं तो यह लोन आपको ऑनलाइन मिल सकता है। उसके लिए एसबीआई ई-मुद्रा की वेबसाइट पर जाना होगा। फिर निर्देशों का पालन करते हुए सभी विवरण भरें। इसके बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सबमिट कर दें। इसके बाद आपको आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसे सबमिट करने के बाद आपको लोन मिल जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!